5G in India: Reliance Jio और Airtel 5G सेवा शुरू, जानें कब बढ़ेगी कीमतें

भारत की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों, रिलायंस जियो और एयरटेल ने 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) में भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। जहां एयरटेल की 5जी सेवाएं पहले ही आठ शहरों में शुरू की जा चुकी हैं, वहीं मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो के दिवाली के आसपास अपनी 5जी सेवाएं शुरू करने की उम्मीद है।

यदि आप 5G स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं और आपके पास Airtel या Jio सिम है, तो आपके दिमाग में सबसे पहली बात यह आ सकती है कि 5G की कीमत क्या होगी या 5G के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा।

Airtel और Jio ने अभी तक देश में 5G टैरिफ की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, टेलीकॉम से शुरू में एक किफायती मूल्य पर 5G की पेशकश करने की उम्मीद है।

Airtel 5G Prices

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल आने वाले दिनों में 5जी टैरिफ की घोषणा कर सकती है। फिर भी, यह कीमत कम रहने की उम्मीद है क्योंकि 10% से भी कम उपयोगकर्ताओं के पास 5G स्मार्टफोन है, और अधिक कीमतें झेलने में ग्राहकों को मुश्किल हो सकती हैं।

अभी देश में सिर्फ 8-9% ही 5जी मोबाइल हैं ऐसे में अगर कीमतें बढ़ा देंगे तो कोई भी 5जी का इस्तेमाल नहीं करेगा इसलिए जैसे जैसे 5जी मोबाइल्स की संख्या बढ़ेगी और अन्य सेवा प्रदाता जब कीमतें बढ़ाएंगे तभी सब एकसाथ कीमतें बढ़ाएंगे, कीमतें बढ़ाना किसी एक कम्पनी के हाथ मे नहीं है, यदि कोई अकेली कम्पनी कीमत बढ़ाना भी चाहे तो वह ऐसा करेगा अपने बिजनेस को बर्बाद करेगी।

Reliance Jio 5G Prices

एयरटेल की तरह, Jio ने अभी तक अपने 5G टैरिफ की घोषणा नहीं की है। हालांकि, ET के साथ बातचीत में कंपनी के एक एग्जिक्यूटिव ने कंफर्म किया कि उसके प्लान सस्ते होंगे।

जियो के एक एग्जिक्यूटिव ने ईटी को बताया, ‘हम हमेशा किफायती रहेंगे। यह जियो का लाइफटाइम स्टैंड है और ग्राहकों को ज्यादा वैल्यू ऑफर करेगा।’

कार्यकारी ने कहा कि ग्राहकों को इसकी 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक नया सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

कार्यकारी ने कहा, “अलग से सेवा लेने की आवश्यकता नहीं है, और उपभोक्ताओं के लिए कोई सिम परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है, और एक विकल्प प्रदान करके, वे स्वचालित रूप से 5G में अपग्रेड हो जाएंगे।”

Leave a Reply