दिल्ली में डेंगू के 400 से ज्यादा नए मामले, कुल रोगी 937, टूटा 4 साल का रिकार्ड

दिल्ली में इस साल 21 सितंबर तक डेंगू के कुल 525 मामले दर्ज किए गए, जबकि इसके बाद के सप्ताह में 412 नए मामले सामने आए, जिससे इस साल अब तक शहर में वेक्टर जनित बीमारी की संख्या 937 हो गई है।

सितंबर में डेंगू के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और महीने के अंतिम सप्ताह में 400 से अधिक नए संक्रमण सामने आए हैं। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने 28 सितंबर तक डेंगू के कुल 693 मामले सामने आए।

शहर में इस साल 21 सितंबर तक डेंगू के कुल 525 मामले दर्ज किए गए, जबकि उसके बाद के सप्ताह में 412 नए मामले सामने आए, जिससे इस साल अब तक शहर में वेक्टर जनित बीमारी की संख्या 937 हो गई है।

2015 में, शहर में बड़े पैमाने पर डेंगू का प्रकोप देखा गया था, अक्टूबर में मामलों की संख्या 10,600 को पार कर गई थी। 1996 के बाद से यह दिल्ली का सबसे खराब डेंगू का प्रकोप था। इस साल 28 सितंबर तक दर्ज किए गए कुल 937 मामलों में से 75 मामले इस साल अगस्त में दर्ज किए गए थे।

यह 2017 के बाद से 1 जनवरी से 28 सितंबर की अवधि के दौरान दर्ज किए गए डेंगू के मामलों की सबसे अधिक संख्या है, जब यह आंकड़ा 2,152 था। इस साल अब तक इस बीमारी से किसी की मौत की खबर नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेंगू के अलावा दिल्ली में इस साल 28 सितंबर तक मलेरिया के 125 और चिकनगुनिया के 23 मामले भी सामने आए हैं। एमसीडी ने कहा है कि वह डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए अभियान चला रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच, वायरल संक्रमण से पीड़ित कई लोग कोविड और वेक्टर जनित बीमारी के “अतिव्यापी लक्षण” से ग्रसित हैं, जिससे मरीज और डॉक्टर दोनों सटीक इलाज के बारे में हैरान हैं।

डेंगू और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच रिपोर्ट किए जाते हैं, जो कभी-कभी दिसंबर के मध्य तक फैलते हैं। इसके लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, दाने और मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल है, जो काफी हद तक कोविड के समान है जिसमें बुखार या ठंड लगना, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, थकान और सिरदर्द शामिल हैं।

ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो गया है कि बुखार, बदन दर्द और सिरदर्द से पीड़ित व्यक्ति कोविड पॉजिटिव है या नहीं। डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा था कि वेक्टर जनित बीमारी से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गई है।

Leave a Reply